कानूनी मुसीबत:अमिताभ और KBC के मेकर्स पर FIR, मनुस्मृति से जुड़े सवाल के जरिए हिंदू धर्म की भावनाएं आहत करने का आरोप

By | 2nd November 2020


एक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति-12 से छोटे पर्दे पर लौटे हैं, लेकिन शो को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। लखनऊ में अमिताभ बच्चन और KBC के मेकर्स के खिलाफ हिंदुओं की भावनाओं को चोट पहुंचाने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। शो के एक एपिसोड के दौरान अंबेडकर और मनुस्मृति को लेकर पूछे गए सवाल पर ही बिग बी और KBC के मेकर्स पर यह कार्रवाई की गई है।

यह था एपिसाेड का पूरा मामला
KBC के एक एपिसोड में सामाजिक कार्यकर्ता बेजवाड़ा विल्सन और एक्टर अनूप सोनी पार्टिसिपेंट के तौर पर शामिल हुए थे। उनसे 6.40 लाख रुपए के प्वाइंट पर सवाल किया गया था। सवाल था कि 25 दिसंबर 1927 को डॉ. अंबेडकर और उनके समर्थकों ने किस धार्मिक पुस्तक की कॉपियां जलाई थीं। इनके ऑप्शन दिए गए थे- A- विष्णु पुराण, B- भगवदगीता, C- ऋगवेद और D- मनुस्मृति।

इस सवाल का जवाब था- मनुस्मृति। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने दर्शकों को बताया कि डॉ. अंबेडकर ने जिस मनुस्मृति की निंदा की थी, उसकी कॉपियां 1927 में कैसे जलाई गईं। सोशल मीडिया पर इसका विरोध शुरू हो गया और यूजर्स ने कहा कि ये हिंदुओं की भावनाओं को चोट पहुंचाना है।

ऑप्शन में एक ही धर्म की किताबों से बढ़ा बवाल
इस एपिसोड के टेलीकास्ट होते ही विवेक रंजन अग्निहोत्री ने ट्वीट किया था- केबीसी को कम्युनिस्ट ने हाईजैक कर लिया है। मासूम बच्चे यह सीखें कि कल्चरल वॉर कैसे जीतना है। इसे कोडिंग कहते हैं। विवेक के अलावा कई और यूजर्स भी इस पर सवाल पूछ रहे हैं। लोगों का आरोप है कि इस ऑप्शन में सिर्फ एक धर्म विशेष की पुस्तकों का जिक्र किया गया है। जो गलत है।



Source by [author_name]

0Shares